Sunday, November 24, 2019

गाय-गाय में क्या अंतर


प्रश्न- गाय-गाय में क्या अंतर ?
हम क्यों बचाएं गाय को हमे क्या मतलब ?
उत्तर- गाय जैसे दिखने वाले अन्य जीव गाय नहीं विदेशी पशु COW है इसका दूध पीने लायक नहीं है यह गम्भीर बीमारियों का सीधा कारक व कारण है। जब पश्चिमी वैज्ञानिकों को पता लगा तो उन्होंने इसे सफेद जहर का नाम दिया और इसे वेस्ट के रूप में समुद्र में फेंका जाने लगा। मेरे देश का अज्ञानता,दुर्भाग्य,स्वार्थीपन की अब यह मिल्क बटर व पाऊडर के रूप में अपने ही देशवासियों के स्वास्थ्य का दुश्मन व हेल्थ इंडस्ट्री का दलाल कुछ स्वार्थी टट्टुओं के कारण बन गया है।
गाय पूरे भारत में भौगोलिक स्थितिअनुसार मिलने वाली लगभग 40 नस्लें जो वात्सल्य,करुणा प्रेम की मूर्ति सद्गुणों की सागर सलिला चारों युगों की साक्षी द्वापर में योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण के योग बुद्धि व बल की कारक बनी जिससे वे गोपाल और गोविंद कहलाये चित्र से देखकर बच्चा भी पहचान जाएगा वही है जिसे सदियों से भारतवर्ष के नर नारी प्रेम से गऊमाता कहते हैं।
आपने ने पूछा कि हम क्यों बचाएं गाय को तो ध्यान से सुनिये केवल और केवल गाय ही आप को बचा सकती है कोई और नहीं। अन्यथा हेल्थ इंडस्ट्रीज के लिये कमाते जाइये और केवल धन ही नहीं घर की सुख,शांति समृद्धि और अमूल्य समयधन भी गंवाते जाइये। आधुनिक और मॉडर्न कहलाते जाइये। कैसा महामूर्खता समय आगया है कि बड़े बड़े हॉस्पिटलों में मोटे बड़े महंगे ईलाज ऑपरेशन आदि आजकल स्टेटस सिंबल हो गया है। लोगबाग बड़ा बढ़ाचढ़ा कर बड़े गर्व से बताते हैं। इससे ज्यादा अल्पज्ञता व विवेकशून्यता क्या हो सकती है। हम भारतीयों का सनातनियों का गाय से सम्बंध सदा से रहा है और सदा-सदा रहेगा। अब जो वर्णशंकर हो गए हैं उनका वे जानें।
डॉ मनोज शर्मा गुरुजी,9215229687
अखिलभारतीय सनातन विद्वत परिषद,
सनातन विज्ञान भवन,ऋषिकेश
फोन 0135 2450687, 7900629687
www.sadmarg.com,Email sadmarg.asvp@gmail.com

No comments:

Post a Comment